2024 में शीर्ष उपभोक्ता व्यवहार रुझान

उपभोक्ता व्यवहार लगातार विकसित हो रहा है क्योंकि खरीदार ऑनलाइन, स्टोर में और स्मार्टफोन के माध्यम से एक सहज, त्वरित, कुशल खरीदारी अनुभव की अपेक्षा कर रहे हैं। उपभोक्ता व्यवहार के रुझान ब्रांडों द्वारा तेज़ डिलीवरी और स्थिरता की मांग से लेकर खरीदारी के अनुभवों को तैयार करने के अवसर तक फैले हुए हैं।

बिक्री बढ़ाने, वफादारी बढ़ाने और ग्राहक जुड़ाव को गहरा करने के प्रयास में उपभोक्ता व्यवहार के रुझान ब्रांडों और खुदरा विक्रेताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण होते हैं।

लेकिन जैसा कि इतिहास गवाह है, उपभोक्ता व्यवहार कभी भी निश्चित नहीं होता या यहां तक ​​कि साल दर साल एक जैसा भी नहीं रहता।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कारकों की विस्तृत और विस्तारित श्रृंखला एक वर्ष में उपभोक्ता व्यवहार के रुझान को प्रभावित करती है और बदलती है, कुछ ही महीनों में या लगभग तुरंत, जैसा कि 2020 में देखा गया था जब कोविड-19 महामारी ने खुदरा क्षेत्र को हिलाकर रख दिया था।

आज के खरीदार का मुख्य उद्देश्य ब्रांडों और खुदरा विक्रेताओं के साथ जुड़ा हुआ संपर्क है – ब्राउज़िंग और खरीदारी करते समय एक व्यक्तिगत यात्रा, और उन्हें इस बात की परवाह नहीं है कि इसमें पहले की तुलना में अधिक समय लगता है।

वास्तव में, कियर्नी शोध के अनुसार, 80% उपभोक्ता तेज गति वाली सेवा की अपेक्षा अधिक समय लेने वाली अच्छी ग्राहक सेवा को अधिक पसंद करते हैं।

यहां उपभोक्ता व्यवहार के शीर्ष रुझानों पर एक नजर डाली गई है।

उपभोक्ता का व्यवहार व्यक्तिगत हो जाता है

उपभोक्ता एक व्यक्तिगत अनुभव चाहते हैं और उम्मीद करते हैं, चाहे वह ऐप पर हो, वेबसाइट पर हो या स्टोर में। Shopify के अनुसार, यह प्रवृत्ति खुदरा विक्रेताओं के लिए फायदेमंद है। वैयक्तिकरण कार्यक्रम 15% तक उच्च रूपांतरण दर और 20% अधिक ग्राहक संतुष्टि दर प्रदान करते हैं।

और निजीकरण से ब्रांड को बड़ा लाभ हो सकता है।

पेटस्मार्ट ने 2018 में अपना ट्रीट्स रिवार्ड्स लॉयल्टी प्रोग्राम शुरू किया था, तब से रिटेलर ने हर साल दो अंकों या कभी-कभी तीन अंकों की सदस्यता वृद्धि देखी है। लेकिन 2022 रिकॉर्ड बुक में दर्ज हुआ, जिसमें 2021 की तुलना में ट्रीट्स मेंबर ऑफर एक्टिवेशन में लगभग 150% की वृद्धि हुई।

इस वर्ष 37 वर्ष पुराने पालतू पशु खुदरा विक्रेता ने 60 मिलियन सदस्यों का आंकड़ा छू लिया है – और इसके कई कारण हैं, ऐसा ब्रैडली ब्रेउर , विपणन, वफादारी, निजीकरण और ग्राहक संबंध प्रबंधन के उपाध्यक्ष के अनुसार है।

लॉयल्टी कार्यक्रम का लक्ष्य पालतू जानवरों के माता-पिता के साथ संबंध को गहरा करना है और नामांकन की सफलता खुदरा विक्रेता के प्रयोग, नवाचार, परीक्षण, सीखने और व्यक्तिगत होने के प्रयासों से जुड़ी है।

ब्रेउर ने रिटेलकस्टमरएक्सपीरियंस को ईमेल साक्षात्कार में बताया, “लोग इसलिए साइन अप करना चाहते हैं क्योंकि हम कुछ आकर्षक पेशकश कर रहे हैं।”

लेकिन ऐसा नहीं है कि सिर्फ़ पालतू जानवरों का क्षेत्र ही व्यक्तिगत हो रहा है। आज के सौंदर्य खुदरा विक्रेता उपभोक्ताओं को वैयक्तिकृत करने की होड़ में हैं और साथ ही, युवा उपभोक्ताओं के लिए तकनीक को भी शामिल कर रहे हैं क्योंकि तकनीक के प्रति उनका रुझान है।

इस आंकड़े पर गौर करें: लगभग आधे, 43%, खरीदार स्टोर में परीक्षण करने के बजाय ऑनलाइन AI के माध्यम से फाउंडेशन के लिए शेड-मैच करना पसंद करेंगे। और इससे भी ज़्यादा, 62%, किसी उत्पाद को खरीदने की अधिक संभावना रखते हैं यदि वे सही शेड या फ़ॉर्मूला खोजने के लिए ब्यूटी तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

ये निष्कर्ष YouGov के साथ मिलकर तैयार की गई बोल्ट रिपोर्ट से हैं, जिसमें उपभोक्ताओं से यह पूछा गया कि किस प्रकार AI और तकनीकी उपकरण खरीदारी के अनुभव को प्रभावित कर रहे हैं और किस प्रकार खरीदारी के अनुभव को वैयक्तिकृत करने से ग्राहक जुड़ाव बढ़ सकता है और ग्राहक वफादारी बढ़ सकती है।

और इसके परिणाम सौंदर्य खुदरा विक्रेताओं के लिए लाभदायक रहे हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, एस्टी लॉडर के वर्चुअल लिपस्टिक ट्राई-ऑन ने एआई टूल का उपयोग करने वाले खरीदारों से 2.5 गुना अधिक रूपांतरण दर हासिल की। ​​नॉरिश के साथ न्यूट्रोजेना की साझेदारी 3डी-प्रिंटेड स्किन सप्लीमेंट्स में परिणत हुई, जिससे एक साधारण फोटो के साथ व्यक्तिगत स्किनकेयर संभव हो सका।

बोल्ट के आंकड़ों से पता चला है कि आधे से अधिक, 58% उपभोक्ता, सौंदर्य उत्पादों पर 10% अधिक भुगतान करेंगे, यदि उन्हें व्यक्तिगत ऑनलाइन शॉपिंग अनुभव भी मिले।

सम्मोहक, इमर्सिव अनुभवों की बहुत मांग है

आकर्षक खरीदारी अनुभव वफादार ग्राहक बनाते हैं: लगभग 66% उपभोक्ताओं का कहना है कि यदि कोई ब्रांड/खुदरा विक्रेता अधिक आकर्षक खरीदारी अनुभव प्रदान करता है तो वे वफादार ग्राहक बन जाएंगे ।

हाल ही में जारी आंकड़ों पर एक विज्ञप्ति में एकेनियो की मुख्य रणनीति और विपणन अधिकारी क्रिस्टिन नारागॉन ने कहा, “यदि आपके उत्पादों की कहानियां हर जगह प्रदर्शित नहीं की जाती हैं, जहां आपके खरीदार हैं, तो आप ग्राहक अनुभव का वादा पूरा नहीं कर रहे हैं, जो आपने बोर्ड और अपने ग्राहकों से किया था।” “इसका मतलब है कि आपकी CX रणनीति उत्पाद अनुभव रणनीति के बिना मौजूद नहीं हो सकती।”

बिजनेस कोच रॉबिन वेट के ब्लॉग के अनुसार, उपभोक्ता इमर्सिव और अनोखे अनुभवों की चाहत रखते हैं। “जो ब्रांड इमर्सिव, आकर्षक और अनोखे अनुभव प्रदान कर सकते हैं, वे बाजार में अलग दिखेंगे… बाजार अनुसंधान के वे प्रश्न जो व्यवसायों को यहां मार्गदर्शन कर सकते हैं, वे हैं: मैं अपने उत्पादों या सेवाओं के इर्द-गिर्द अनोखे अनुभव कैसे बना सकता हूँ? मेरे उपभोक्ता किस तरह के अनुभव चाहते हैं? ये अनुभव मेरे ब्रांड-ग्राहक संबंध को कैसे मजबूत कर सकते हैं?”

पेसेफ रिसर्च के अनुसार , लगभग आधे, अर्थात् 42% उपभोक्ता, संपत्ति के बजाय अनुभवों पर खर्च करने को प्राथमिकता दे रहे हैं , जिससे पता चला है कि उपभोक्ता परिदृश्य आशावाद, सावधानी और खर्च करने की आदतों को अपनाने की इच्छा का मिश्रण है।

पेसेफ के मुख्य राजस्व अधिकारी रॉब गैटो ने शोध पर एक विज्ञप्ति में कहा, “उपभोक्ता उन वस्तुओं और अनुभवों पर विवेकाधीन व्यय को प्राथमिकता देंगे जो उन्हें खुशी देते हैं। यह एक सतत प्रवृत्ति है जो हमारे शोध द्वारा स्पष्ट रूप से समर्थित है। बड़े या छोटे व्यवसायों के लिए, इसका लाभ उठाने के लिए, इसका मतलब है कि हर अनुभव और हर लेन-देन को महत्व देना। एक सहज चेकआउट अनुभव प्रदान करके, व्यवसाय ग्राहक अनुभव और वफादारी बढ़ाते हैं।”

भौतिक और डिजिटल का सम्मिश्रण करता उपभोक्ता व्यवहार

कुछ साल पहले ‘फिजिटल’ शब्द ने रिटेन सेक्टर में धूम मचाई थी, जो कि एक ब्रांड के स्टोर और ब्रांड के डिजिटल चैनलों के माध्यम से खरीदारी करते समय खरीदारों के उपभोक्ता व्यवहार की प्रवृत्ति को दर्शाता था। इसमें यह भी शामिल है कि चेकआउट परिदृश्य में उपभोक्ता व्यवहार किस तरह तेजी से बदल रहा था।

फिजिटल अनुभव में कियोस्क और मोबाइल ऐप का उपयोग करने से लेकर डिजिटल भुगतान अपनाने या कर्बसाइड पिकअप चुनने तक सब कुछ शामिल है – ये सभी उपभोक्ता व्यवहार के रुझान का विस्तार कर रहे हैं।

PlayUSA द्वारा किए गए सर्वेक्षण के इन आंकड़ों पर विचार करें कि अमेरिकी उपभोक्ता आजकल के चेकआउट विकल्पों को किस प्रकार देखते हैं :

  • पांच में से चार से अधिक (84%) अमेरिकियों ने कहा कि वे स्वयं-सेवा कियोस्क का उपयोग करना पसंद करते हैं, और 66% ने कहा कि वे मानव संचालित चेकआउट की तुलना में स्वयं-सेवा कियोस्क का उपयोग करना पसंद करेंगे।
  • जनरेशन जेड के 84% और मिलेनियल्स के 76% लोगों ने कहा कि वे तकनीक-आधारित चेकआउट का उपयोग करना पसंद करते हैं, जैसा कि जनरेशन एक्स के 57% और बेबी बूमर्स के 46% लोगों ने भी कहा।
  • इस प्राथमिकता के कारण अलग-अलग थे। लगभग तीन चौथाई (71%) ने कहा कि ऐसा इसलिए है क्योंकि मैन्युअल चेकआउट में अधिक समय लगता है, लेकिन 60% ने कहा कि वे इस मार्ग को इसलिए अपनाते हैं क्योंकि उन्हें लोगों से बात नहीं करनी पड़ती। वास्तव में, लगभग छह में से एक (14%) ने कहा कि वे स्वयं-सेवा कियोस्क के लिए प्रतीक्षा करेंगे, भले ही मानव-चालित चेकआउट में कोई लाइन न हो।

1वर्ल्डसिंक के सीईओ स्टीव सिविटर के अनुसार, ऑनलाइन और इन-स्टोर अनुभव अब ” आंतरिक रूप से एक दूसरे से जुड़े हुए हैं।”

उन्होंने उपभोक्ता व्यवहार पर हाल ही में किए गए सर्वेक्षण के निष्कर्षों के बारे में कहा, “डिजिटल और भौतिक खुदरा चैनलों के बीच की सीमाएं खत्म हो रही हैं, जिससे ‘फिजिटल’ खरीदारी का युग शुरू हो रहा है, जहां उपभोक्ता ऑनलाइन और इन-स्टोर खरीदारी को सहजता से मिलाकर इन-स्टोर खरीदारी कर रहे हैं और इसके विपरीत। यह परस्पर जुड़ा हुआ पारिस्थितिकी तंत्र खुदरा व्यापार के भविष्य को दर्शाता है, जो ग्राहक अनुभव और पसंद को बढ़ाने में ऑनलाइन और भौतिक प्लेटफार्मों के बीच पूरक और अपरिहार्य संबंध को दर्शाता है।”

स्थिरता, स्थिरता, स्थिरता

नवीनतम उपभोक्ता व्यवहार प्रवृत्तियों में से एक है टिकाऊ खरीदारी में उपभोक्ता रुचि , जिसमें युवा अमेरिकी खरीदारों का भारी बहुमत पर्यावरण-अनुकूल वस्तुओं पर अधिक खर्च करने को तैयार है, यह जानकारी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज द्वारा अमेरिकी और ब्रिटिश उपभोक्ताओं पर किए गए सर्वेक्षण से मिली है।

अध्ययन पर एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, 55% अमेरिकी उपभोक्ताओं द्वारा विवेकाधीन खर्च में कटौती करने के बावजूद, टिकाऊ खुदरा विक्रेताओं से खरीदारी करने की इच्छा पैदा हो रही है।

सर्वेक्षण में पाया गया कि अमेरिका में उपभोक्ताओं का एक बड़ा हिस्सा (86%) कहता है कि कोई वस्तु संधारणीय तरीके से बनाई गई है या जिम्मेदारी से खरीदी गई है, यह उनके लिए महत्वपूर्ण है और सर्वेक्षण में शामिल सभी उपभोक्ताओं में से औसतन 69% ने हाल ही में संधारणीय उत्पादों के लिए अधिक भुगतान किया है। लेकिन, संधारणीय विकल्पों के लिए पुरस्कार के बदले में, 62% किसी दिए गए खुदरा विक्रेता के साथ अधिक खर्च करने के लिए इच्छुक होंगे।

वियान्ट टेक्नोलॉजी के एक अध्ययन से पता चला है कि 18 से 34 वर्ष की आयु के दो-तिहाई उपभोक्ता स्थिरता के लिए प्रतिबद्ध खुदरा विक्रेताओं से खरीदारी करने की संभावना रखते हैं और 69% का मानना ​​है कि खुदरा विक्रेताओं की जिम्मेदारी है कि वे अपने पर्यावरणीय प्रभाव को कम करें।

प्रेस विज्ञप्ति में वियंट के मुख्य विपणन अधिकारी जॉन शुल्ज़ ने कहा, “हमारे नवीनतम शोध से पता चलता है कि उपभोक्ता ऐसे ब्रांडों की तलाश कर रहे हैं जो न केवल स्थिरता के बारे में बात करें और अपने कार्बन पदचिह्न को कम करें, बल्कि वास्तविक कार्रवाई भी करें।” “चूंकि स्थिरता ब्रांड और उनके ग्राहकों दोनों के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, इसलिए हम अपने ग्राहकों को कई अग्रणी समाधान प्रदान करने में प्रसन्न हैं, जिसमें हमारा एडट्रिसिटी कार्यक्रम भी शामिल है, जो ब्रांडों को उनके स्थिरता लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वास्तविक कार्रवाई करने में मदद करता है।”

जैसा कि एकेनेओ की मुख्य रणनीति और विपणन अधिकारी क्रिस्टिन नारागोन ने एक ब्लॉग में लिखा:

“जबकि पैटागोनिया, लेवी और एजीयू जैसे कुछ वैश्विक ब्रांड वर्षों से अपने व्यवसाय मॉडल के मूल में स्थिरता रखते हैं, केट स्पेड और जे. क्रू जैसे घरेलू नाम भी एक लोकप्रिय ऑनलाइन कंसाइनमेंट स्टोर, थ्रेडअप के साथ भागीदारी करके इस चर्चा में शामिल हो रहे हैं, ताकि पुनर्विक्रय पहल को लागू किया जा सके जो ग्राहकों को सत्यापित ‘पूर्व-प्रिय’ उत्पादों को खरीदने और व्यापार करने की अनुमति देता है। अकेले अमेरिका में 2026 तक सेकेंडहैंड बाजार के 26 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, यह कदम न केवल पर्यावरण के लिए अच्छा है, बल्कि ब्रांड के लाभ के लिए भी अच्छा है। फर्नीचर क्षेत्र में, IKEA ने अपने स्वयं के पुनर्विक्रय कार्यक्रम के विस्तार की घोषणा की, जिसमें कहा गया कि कुल मिलाकर, अमेरिकी परिचालन ने 2022 में कम अपशिष्ट और 5.9 बिलियन डॉलर की कुल बिक्री देखी।”

वास्तव में, ESW के एक अध्ययन के अनुसार, आधे से अधिक, अर्थात 60% जनरेशन Z और मिलेनियल खरीदारों ने पर्यावरणीय प्रमाणन की कमी वाले ब्रांडों से खरीदारी करना बंद कर दिया है , तथा दो-तिहाई से अधिक मिलेनियल्स ने किसी उत्पाद पर इसलिए अधिक खर्च किया है, क्योंकि वह टिकाऊ था।

ईएसडब्ल्यू अमेरिका के अध्यक्ष और सीईओ पैट्रिक बोस्केट-चावेन ने निष्कर्षों पर एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “युवा उपभोक्ता स्थिरता के लिए ब्रांड के प्रयासों के प्रति बेहद जागरूक हैं।” “पर्यावरण के प्रति जागरूक उपभोक्तावाद की ओर यह बदलाव ब्रांडों के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करना चाहिए ताकि वे अपने विनिर्माण, पैकेजिंग और शिपिंग प्रथाओं के साथ अधिक पारदर्शी हो सकें।”

उपभोक्ता व्यवहार सुविधा पर आधारित

डोरडैश की रिपोर्ट के अनुसार, आज के उपभोक्ता जानते हैं कि कई क्षेत्रों में 15 मिनट के भीतर तथा अधिकांश महानगरीय स्थानों में एक या दो घंटे के भीतर लगभग किसी भी सामान का ऑर्डर देना और प्राप्त करना संभव है, और वे इस अवसर का अच्छा लाभ उठा रहे हैं।

डोरडैश में विज्ञापनों के उपाध्यक्ष टोबी एस्पिनोसा ने हाल ही में डेटा शोध के बारे में एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “ऑन-डिमांड डिजिटल कॉमर्स तेजी से बढ़ रहा है, और उपभोक्ताओं की खरीदारी की आदतें और अपेक्षाएँ मिनटों में डिलीवरी के लिए उपलब्ध होने के परिणामस्वरूप बदल गई हैं।” “लेकिन यह केवल उपभोक्ताओं की खरीदारी करने का तरीका नहीं है जो बदल रहा है। पिछले कुछ वर्षों में वे जिस तरह से ब्रांडों की खोज करते हैं, उनसे बातचीत करते हैं और उनसे जुड़ते हैं, उसमें नाटकीय रूप से बदलाव आया है, इसलिए ब्रांडों और विज्ञापनदाताओं को भी अपना दृष्टिकोण बदलने की आवश्यकता है।”

आंकड़ों से पता चला कि उपभोग्य सामग्रियों की ऑनलाइन खरीदारी करते समय, उत्तरदाताओं के लिए शीर्ष प्राथमिकताएं सुविधा (74%), उपयोग में आसानी (48%) और गति (46%) हैं ।

उपभोक्ता व्यवहार से स्व-चेकआउट विकास में तेजी आ रही है

आइकिया एम्स्टर्डम ने हाल ही में दो वेंडिंग मशीनें शुरू की हैं, जो स्टोर में पिक-अप की सुविधा प्रदान करती हैं और प्रतिदिन 480 ऑर्डर संभालने की क्षमता रखती हैं। इस तकनीक को एकीकृत करने के लिए, एम्स्टर्डम स्टोर ने वर्टिकल स्टोरेज को अपनाया और स्टोर स्पेस को अनुकूलित करने के लिए सेल्फ-चेकआउट में बदलाव किया।

वेंडिंग प्रौद्योगिकी उपभोक्ताओं की वस्तुओं की शीघ्र जांच और प्राप्ति की इच्छा को पूरा करने में नवीनतम प्रगति में से एक है।

आईकेईए के कंट्री डिजिटल मैनेजर केविन गैम्बल ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “एम्स्टर्डम में स्थापित लॉकर और क्लिक एंड कलेक्ट मशीनें आईकेईए की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं, जो हमारे ग्राहकों से उनकी इच्छानुसार मिलने के लिए नए ओमनीचैनल तरीकों की खोज करने की दिशा में काम कर रही है।”

हाल ही में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के सर्वेक्षण से पता चला है कि सभी आयु वर्ग के उपभोक्ता तकनीक-सक्षम खरीदारी अनुभव जैसे संपर्क रहित चेकआउट (60%) और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड का उपयोग (54%) में रुचि रखते हैं, जिसमें मिलेनियल्स लगभग सभी डिजिटल शॉपिंग टूल में सबसे अधिक रुचि रखते हैं।

मांग पर डिलीवरी

डिलीवरी की गति सीधे सुविधा से जुड़ी हुई है और अब खुदरा विक्रेताओं के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि अमेज़ॅन के शुरुआती रातोंरात ई-कॉमर्स आगमन के बाद से सभी प्रगति हुई है। उपभोक्ता अब न केवल तेज़ डिलीवरी की उम्मीद कर रहे हैं – वे आसानी से दूसरे ब्रांड की ओर चले जाएंगे यदि उन्हें आवश्यक वस्तु जल्दी मिल जाए।

फिर भी एक ऐसा कारक है जो डिलीवरी की आवश्यकता को बदल सकता है – मुफ़्त शिपिंग – जो उपभोक्ताओं की एक बड़ी चाहत है। किर्नी की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि 80% उपभोक्ता ऑनलाइन शॉपिंग करते समय तेज़ शिपिंग के बजाय मुफ़्त शिपिंग को प्राथमिकता देंगे ।

उपभोक्ता व्यवहार मोबाइल वाणिज्य क्रांति को बढ़ावा दे रहा है

1वर्ल्डसिंक डेटा के सर्वेक्षण के अनुसार , 87% उपभोक्ता, स्टोर में रहते हुए किसी उत्पाद पर शोध करने के लिए कम से कम कुछ समय के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं , तथा 66% खरीदार स्टोर में ब्राउज़िंग के बजाय ऑनलाइन खरीदारी की ओर रुख करते हैं।

अधिक खरीदार ऑनलाइन खरीदारी भी कर रहे हैं, पिछले दो महीनों में 66% खरीदारों ने ऐसी वस्तुएं ऑनलाइन खरीदी हैं, जिन्हें वे पहले केवल खरीदारी के दौरान ही स्टोर में खरीदते थे।

कोरोनावायरस महामारी के बाद भी ग्राहक डिजिटल और मोबाइल रिटेल अनुभव को अपनाना जारी रखेंगे। कोविड-19 के दौरान उपभोक्ता व्यवहार और उसके बाद की गतिविधियों पर सिन्च द्वारा किए गए अध्ययन में यह प्रमुख निष्कर्ष निकला है।

एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, आधे से अधिक उपभोक्ता, अर्थात् 58%, भीड़-भाड़ से बचना जारी रखेंगे, 52% अनावश्यक यात्रा से बचेंगे, 46% दुकानों के अन्दर कम समय बिताएंगे तथा 45% बाहर कम भोजन करेंगे।

अध्ययन के अनुसार, खुदरा विक्रेता उपभोक्ताओं को अपेक्षित सर्वाधिक उपयोगी डिजिटल और मोबाइल अनुभव प्रदान नहीं कर रहे हैं, तथापि ब्रांड पीछे चल रहे हैं और कई को यह पता नहीं है कि ग्राहक किस चैनल को पसंद करते हैं।

“ग्राहक अब अत्यधिक मोबाइल-प्रथम हैं, और वे एक बटन के प्रेस पर उपयोगिता चाहते हैं: सहज, व्यक्तिगत तरीके से आरक्षित करने, पुष्टि करने, खरीदने, रद्द करने, सूचित करने, मनोरंजन करने और कनेक्शन लेने की क्षमता। ग्राहक अपने मोबाइल उपकरणों पर चैनलों पर इस तरह के AI-संचालित वार्तालापों के लिए तैयार हैं, और ब्रांड इन सभी डिजिटल इंटरैक्शन और अधिक प्रदान करने के लिए एक उच्च गति की दौड़ में हैं,” जोनाथन बीन, सिनच CMO, ने विज्ञप्ति में कहा।

Leave a Comment