खुदरा विक्रेताओं को छुट्टियों के मौसम के लिए कैसे तैयार रहना चाहिए, इसके लिए अनुभव महत्वपूर्ण है

छुट्टियों के करीब आने के साथ, खुदरा विक्रेता हमेशा प्रतिस्पर्धी बने रहने के तरीकों की तलाश में रहते हैं। इस साल, अधिकांश अमेरिकियों (92%) का कहना है कि वे भौतिक उपहारों की तुलना में अनुभव प्राप्त करना पसंद करेंगे, जो आने वाले हफ्तों में खुदरा विक्रेताओं को क्या उम्मीद करनी चाहिए, इसका संकेत देता है – और शायद नए साल में पेशकशों के लिए नए विचार भी सुझाता है।

अनुभव कई मायनों में महत्वपूर्ण है, और इसमें न केवल ‘अनुभव’ उपहार शामिल हैं, जो कई उपभोक्ता अपने प्रियजनों के लिए खरीदते हैं, बल्कि खरीदारी का ‘अनुभव’ भी शामिल है।

तो फिर खुदरा विक्रेताओं को कहां ध्यान केंद्रित करना चाहिए? आइये इस पर गौर करें।

स्टोर में ऐसा अनुभव तैयार करना जिससे ग्राहकों की वफादारी बनी रहे

जब भी कोई ग्राहक स्टोर में प्रवेश करता है, चाहे वह भौतिक वस्तुओं की खरीदारी कर रहा हो या योग कक्षाओं या स्कूबा डाइविंग ट्रिप जैसी किसी व्यावहारिक चीज में निवेश कर रहा हो, तो अनुभव अपेक्षाओं से बढ़कर होना चाहिए – और ग्राहक सेवा मुख्य विक्रय बिंदु बन जाती है। स्टोर के मालिक और कर्मचारी जो बातचीत करते हैं, वह न केवल आने वाले ग्राहकों के लिए माहौल तैयार करती है, बल्कि यह सुनिश्चित करने के लिए पहला ‘विक्रय’ बिंदु भी है कि खुदरा विक्रेता को बार-बार व्यापार मिलेगा।

खुदरा विक्रेता अपने अनुभवों को बेहतर बनाने का एक सरल तरीका निजीकरण के माध्यम से है। जब ग्राहकों की सहायता करने की बात आती है, तो ज़रूरत पड़ने पर उपलब्ध होने और खरीदार को अपने खाली समय में ब्राउज़ करने की स्वतंत्रता देने के बीच संतुलन बनाना सुनिश्चित करें। वे किस आइटम या अनुभव को देख रहे हैं, इस पर निर्भर करते हुए, उत्पाद के बारे में उन्हें जो कुछ भी पता होना चाहिए, उसे उजागर करना मूल्यवान हो सकता है जो आसानी से उपलब्ध जानकारी नहीं है।

उदाहरण के लिए, यदि आप कैरिबियन में स्कूबा ट्रिप बेच रहे हैं, तो आप ग्राहक को लुभाने के लिए ट्रिप की लोकप्रियता पर ज़ोर देना चाह सकते हैं। यदि आप कोई उत्पाद बेच रहे हैं, मान लीजिए कि एक नया वेटसूट, तो बिक्री सहयोगियों के लिए पिछले बिक्री इतिहास, ग्राहक इंटरैक्शन और विशेषज्ञता से जानकारी का लाभ उठाना और व्यक्तिगत सिफारिशें देना मूल्यवान है। हो सकता है कि ब्रांड A का वेटसूट लगभग सभी के लिए बढ़िया हो, लेकिन ब्रांड B के वेटसूट में कंधों के आसपास अतिरिक्त कसाव है, जिससे कुछ ग्राहकों के लिए यह असुविधाजनक हो जाता है।

आपके उद्योग के अनुरूप भौतिक अनुभव प्रदान करना

अगर आपका खुदरा व्यापार वर्तमान में डाइविंग उद्योग की तरह ‘अनुभव’ उत्पाद प्रदान नहीं करता है, तो अभी भी तलाशने के लिए कई रास्ते हैं। ट्यूटोरियल क्लास (व्यक्तिगत और वर्चुअल दोनों), कैसे-करें गाइड या उद्योग-थीम वाली यात्राओं जैसे विकल्पों पर विचार करें।

उदाहरण के लिए, यदि आप गोल्फ़ की दुकान चलाते हैं, तो आप सभी समावेशी पैकेज ऑफ़र कर सकते हैं जो ग्राहकों को विभिन्न गोल्फ़ कोर्स में खेलने की अनुमति देते हैं। यदि आप एक स्वतंत्र किराना स्टोर चलाते हैं, तो आप हर महीने स्थानीय फ़ार्म के साथ साझेदारी की संभावना तलाश सकते हैं और ‘महीने के फ़ार्म’ से खरीदारी करने वाले ग्राहकों को लॉयल्टी प्रोग्राम पुरस्कार दे सकते हैं। यदि आप इस छुट्टियों के मौसम में अपने स्टोर को अलग दिखाने के तरीके खोज रहे हैं, तो प्रेरणा के लिए अन्य उद्योगों को देखें और उन्हें अपने उद्योग के अनुरूप ढालें।

ग्राहक पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए तकनीक का लाभ उठाएँ

छुट्टियों का मौसम ज़्यादातर खुदरा विक्रेताओं के लिए एक व्यस्त अवधि होती है, और आज की मुद्रास्फीति की चुनौतियों के साथ-साथ उपभोक्ताओं की पहले से कहीं ज़्यादा बड़े और बेहतर अनुभव की इच्छा के कारण यह और भी ज़्यादा मांग वाला हो जाता है। प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए, खुदरा विक्रेता अपने व्यावसायिक संचालन को अनुकूलित करने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें ग्राहकों को वह अनुभव देने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अधिक समय मिल सके जिसकी वे तलाश कर रहे हैं।

आइए डाइव शॉप के हमारे उदाहरण पर वापस जाएं। ये खुदरा विक्रेता बहुत सी चीजें प्रदान करते हैं – कक्षाओं और प्रमाणन से लेकर गियर से लेकर पूर्ण विकसित यात्राओं तक। एक विशेष POS प्लेटफ़ॉर्म जैसी तकनीक का उपयोग करने से इन स्टोर मालिकों को एक प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपने स्टोर के विभिन्न पहलुओं का प्रबंधन करने की अनुमति मिलती है। यह इन्वेंट्री प्रबंधन, कर्मचारी शेड्यूलिंग और बिक्री डेटा रिपोर्टिंग जैसी चीजों को सुव्यवस्थित करने में भी मदद कर सकता है।

ई-कॉमर्स एक और ऐसा क्षेत्र है जहां खुदरा विक्रेताओं को खास ध्यान देने की जरूरत है। चूंकि छुट्टियों के मौसम में ऑनलाइन बिक्री पिछले साल की तुलना में 4.8% बढ़ने की उम्मीद है, इसलिए स्टोर मालिक अपने ऑनलाइन फ़ोरम में सहज अनुभव प्रदान नहीं कर सकते। ब्राउज़िंग से लेकर चेकआउट तक, ग्राहक को अप-टू-डेट इन्वेंट्री, स्पष्ट मूल्य निर्धारण देखना चाहिए और जल्दी और सुरक्षित रूप से भुगतान करने की क्षमता होनी चाहिए। ई-कॉमर्स शाखा वाले स्टोर के लिए POS सिस्टम का एक फायदा यह है कि यह प्लेटफ़ॉर्म खुदरा विक्रेताओं को स्टोर के समान सिस्टम में अपनी ई-कॉमर्स बिक्री को सुव्यवस्थित करने की अनुमति देता है, जिससे वित्तीय रिकॉर्ड निकालने के समय होने वाली परेशानी कम हो जाती है।

इस छुट्टियों के मौसम में ग्राहकों और उनके द्वारा चाहे जाने वाले अनुभवों को प्राथमिकता देना बहुत ज़रूरी है। व्यवसाय तब फलते-फूलते हैं जब उनके पास एक ठोस, वफ़ादार ग्राहक आधार होता है, इसलिए अपनी पेशकशों को बेहतर बनाना और उन्हें पेश करने का तरीका काफ़ी मददगार हो सकता है। वे दिन चले गए जब छोटे व्यवसाय के खुदरा विक्रेता अपना ज़्यादातर समय बैक ऑफ़िस को मैनेज करने में बिताते थे। ग्राहक पहले से कहीं ज़्यादा आगे और केंद्र में हैं, और खुदरा विक्रेताओं को ऐसे समाधानों में निवेश करने की ज़रूरत है जो उन्हें उन ज़रूरतों को पूरा करने में अपना समय बिताने की अनुमति दें।

Leave a Comment