2024 तक ग्राहक वफ़ादारी के लिए ई-कॉमर्स सबक

जैसे-जैसे साल खत्म हो रहा है, खुदरा विक्रेता इस बात पर विचार कर रहे हैं कि 2023 में उनकी सबसे बड़ी जीत उन्हें 2024 में अधिक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करने के नए तरीकों की जानकारी देगी, जिससे आजीवन वफादारी को बढ़ावा मिलेगा और ई-कॉमर्स विकास को बढ़ावा मिलेगा।

जब किसी ब्रांड की आजीविका की बात आती है, तो ग्राहक वफ़ादारी से ज़्यादा महत्वपूर्ण कुछ नहीं होता। हालाँकि उस भरोसे को हासिल करना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन 2023 ने यह दिखाना जारी रखा कि कड़ी मेहनत से अर्जित की गई सारी साख सिर्फ़ एक निराशाजनक अनुभव से आसानी से नष्ट हो सकती है। उपभोक्ता वरीयता रुझानों की अस्थिर प्रकृति पर काबू पाने के लिए, ब्रांडों ने सोशल मीडिया और एआई तकनीक के साथ उद्योग के दो सबसे बड़े बदलाव देखे।

सोशल मीडिया का बदलता प्रभाव

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने जहां ब्रांड्स के लिए वफ़ादार और संभावित ग्राहकों से जुड़ने के नए तरीके बनाए हैं, वहीं सोशल मीडिया ने ब्रांड्स को नकारात्मक समीक्षाओं के प्रति अधिक संवेदनशील बना दिया है, जो व्यवसाय को गंभीर रूप से प्रभावित कर सकते हैं। 2023 में वे ब्रांड्स जो TikTok और Instagram जैसे चैनलों पर उपभोक्ता प्रतिक्रिया की वास्तविक समय की गतिशीलता के लिए तैयार नहीं थे, उन्हें विशेष रूप से पीड़ा हुई। यह विशेष रूप से तब दर्दनाक था जब खराब डिलीवरी या रिटर्न अनुभव शामिल थे, जिसके लिए ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं द्वारा खरीद के बाद समाधान के साथ त्वरित, सक्रिय कार्रवाई की मांग की गई थी।

आने वाले साल में, सोशल मीडिया और इसकी बढ़ती पहुंच की लोकप्रियता में वृद्धि जारी रहेगी, जिससे ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं के लिए अपने ब्रांड और उपभोक्ता वफादारी की रक्षा करना और भी महत्वपूर्ण हो जाएगा। कंटेंट का यह बदलता क्षेत्र आने वाले साल में बहुत बड़ा अवसर लेकर आया है। TikTok और YouTube वीडियो जैसे ट्राई-ऑन हॉल, स्टाइलिंग प्रेरणा और GRWM (मेरे साथ तैयार हो जाओ) कंटेंट, जो किसी ब्रांड के उपभोक्ताओं द्वारा प्रकाशित किए जाते हैं और खुद ब्रांड द्वारा समर्थित होते हैं, समुदाय की भागीदारी और वफादारी को बढ़ाते हैं। 2024 में ब्रांड्स को समुदाय-संचालित प्लेटफ़ॉर्म, जैसे कि Facebook Groups और नए प्लेटफ़ॉर्म जैसे कि Discord के लिए रणनीतियों में भी निवेश करना चाहिए। वास्तव में, एक दिन के भीतर 20,000 से अधिक उपयोगकर्ता फैशन मार्केटप्लेस StockX के Discord में शामिल हुए, जिससे यह एक दिन की अवधि में सबसे अधिक उपयोगकर्ताओं के साथ जुड़ने वाले ब्रांड सर्वर का रिकॉर्ड बना।

मजबूत सोशल मीडिया कार्यक्रमों का मूल्य ब्रांडों के लिए लाभांश का भुगतान करना जारी रखेगा। हाल ही में, फ्रांसीसी खेल और फुटवियर ब्रांड कॉरीर ने अपने नोटिफिकेशन पर 2.89% की औसत रूपांतरण दर देखी, जिसमें इसके फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक पेजों की ओर ले जाने वाले कस्टमाइज्ड आइकन शामिल हैं। यह ई-कॉमर्स ईमेल के लिए औसत रूपांतरण दर से 2 गुना अधिक है!

एआई की तेजी से बढ़ती लोकप्रियता

ड्रू हाउस सहित प्रमुख ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं ने खरीद के बाद की सेवाओं को एक नए राजस्व स्रोत के रूप में अपनाया है जो ग्राहकों की संतुष्टि को बढ़ाएगा, और 2023 में खरीद के बाद ग्राहक संचार के भीतर वैयक्तिकरण को बढ़ाने के लिए खरीद के बाद SaaS समाधानों की ओर देखा, क्योंकि AI एक ब्रांड टूल के रूप में अपनी लोकप्रियता में बढ़ गया है। अगले वर्ष, हम निम्नलिखित तरीकों से खरीद के बाद AI के साथ विशाल ROI देखने वाले ब्रांडों के साथ विकास देखना जारी रखेंगे:

  • शिपिंग और डिलीवरी पर व्यक्तिगत अपडेट: AI शिपिंग और डिलीवरी की स्थिति पर वास्तविक समय में व्यक्तिगत अपडेट प्रदान कर सकता है, जिससे ग्राहक को खरीदारी के बाद के चरण में सूचित और व्यस्त रखा जा सकता है
  • भविष्य की खरीदारी के लिए अनुकूलित सिफारिशें: हाल की खरीदारी के आधार पर, AI पूरक उत्पादों या सहायक उपकरणों का सुझाव दे सकता है, जिससे अतिरिक्त बिक्री की संभावना बढ़ जाती है।
  • व्यक्तिगत उत्पाद देखभाल युक्तियाँ: AI खरीदे गए उत्पाद के उपयोग या देखभाल के तरीके के बारे में युक्तियाँ और मार्गदर्शन भेज सकता है, जो खरीदी गई विशिष्ट वस्तु के अनुरूप हो। यह न केवल मूल्य जोड़ता है बल्कि ग्राहक संतुष्टि के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता को भी प्रदर्शित करता है।
  • फीडबैक और समीक्षा अनुरोध: एआई बुद्धिमानी से उत्पाद समीक्षा या फीडबैक के लिए समय और व्यक्तिगत अनुरोधों को निर्धारित कर सकता है, उदाहरण के लिए उत्पाद के उन पहलुओं पर प्रकाश डालकर, जिनकी ग्राहक द्वारा सराहना किए जाने की संभावना है, जिससे जुड़ाव की संभावना बढ़ जाती है।
  • गतिशील अनुवर्ती संचार: AI ग्राहक के जुड़ाव पैटर्न के आधार पर ईमेल या पुश नोटिफिकेशन जैसे अनुवर्ती संचार को शेड्यूल कर सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि संदेश सबसे प्रभावी समय पर भेजे जाएं।
  • लॉयल्टी कार्यक्रम का निजीकरण: एआई लॉयल्टी कार्यक्रम संचार को अनुकूलित कर सकता है, तथा ग्राहक के खरीद इतिहास और प्राथमिकताओं के आधार पर प्रासंगिक पुरस्कार और प्रोत्साहन प्रदान कर सकता है।
  • पूर्वानुमानित समर्थन प्रश्न: एआई खरीद के बाद संभावित प्रश्नों या उत्पाद से संबंधित मुद्दों का पूर्वानुमान लगा सकता है और उनका समाधान कर सकता है, जिससे पूर्वानुमानित समर्थन मिलता है और ग्राहक के असंतोष की संभावना कम हो जाती है।

खुदरा विक्रेताओं के लिए 2024 की कार्यपुस्तिका

चूंकि सोशल मीडिया और एआई अमेरिकी ईकॉमर्स बाजार के अगले युग को आकार देने के लिए लगातार काम कर रहे हैं, इसलिए खुदरा विक्रेता 2023 में निजीकरण और जुड़ाव के बारे में सीख लेने के लिए तैयार हैं। खरीदारी करने के बाद उपभोक्ताओं को आकर्षित करना व्यवसायों के लिए लगातार नए ग्राहकों की तलाश करने की तुलना में काफी आसान साबित होता है। इसके अलावा, खरीदारी के बाद यह जुड़ाव नए ग्राहकों को मार्केटिंग करने की तुलना में बहुत कम लागत में पूरा किया जा सकता है।

तो खुदरा विक्रेता अपने अमेरिकी ग्राहकों को सर्वोत्तम संभव अनुभव कैसे प्रदान कर सकते हैं? उन्हें अपने तकनीकी स्टैक को उचित रूप से सेट करके प्रभावी संचार को प्राथमिकता देनी चाहिए ताकि प्रत्येक ग्राहक को आवश्यकतानुसार स्वचालित रूप से जानकारी प्रदान की जा सके, जिस तरह से उनकी प्राथमिकताओं के अनुरूप हो। उन्हें खरीदारों के लिए सक्रिय, मूल्यवान अपडेट भी प्रदान करना चाहिए, जबकि वे डिलीवरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं, खुदरा विक्रेताओं के लिए अपने ब्रांड की प्रतिष्ठा को पोषित करने का एक आसान तरीका है।

कई उपभोक्ता खरीदारी के बाद के अनुभव में सबसे ज़्यादा जिस चीज़ को महत्व देते हैं, वह है जानकारी। दरअसल, चार-पांचवें अमेरिकी उपभोक्ता इन सक्रिय ऑर्डर-ट्रैकिंग अलर्ट को महत्वपूर्ण मानते हैं, सक्रिय आउटरीच पहेली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और ई-कॉमर्स प्लेटफ़ॉर्म द्वारा इसे कम करके नहीं आंका जाना चाहिए। अंत में, उन्हें उपभोक्ता मानसिकता के लिए प्रशंसा प्रदर्शित करनी चाहिए जो सुविधा को राजा के रूप में रखती है। ई-कॉमर्स डोमेन में दीर्घकालिक व्यावसायिक सफलता हासिल करने की कुंजी स्थायी संबंध बनाने में निहित है।

इसका एक महत्वपूर्ण हिस्सा यह सुनिश्चित करना है कि आपका विकल्प खरीदारों के लिए सबसे सुविधाजनक हो। अमेरिकी उपभोक्ता चाहते हैं कि उनका डिलीवरी अनुभव उनकी जीवनशैली के अनुकूल हो, न कि इसके विपरीत। यह देखते हुए कि अधिकांश अमेरिकी उपभोक्ता वादा किए गए तारीख पर पैकेज प्राप्त करना पसंद करते हैं, त्वरित डिलीवरी के बजाय, यह स्पष्ट है कि वे चाहते हैं कि डिलीवरी उनके शेड्यूल में फिट हो।

Leave a Comment