2024 में इन-स्टोर रिटेल रेडक्स में फलने-फूलने के लिए मूर्तता और प्रौद्योगिकी का सम्मिश्रण

डिजिटल और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के प्रभुत्व वाले इस युग में, खरीदारों ने अपनी बात कह दी है, और भौतिक दुकानें यहां टिकने वाली हैं…वे बस विकसित हो रही हैं।

2024 की शुरुआत में यह पुनर्जागरण एक आश्चर्य के रूप में आ सकता है। लगभग एक दशक पहले, ऐसा लग रहा था कि ई-कॉमर्स के विकास में तेज़ी आने के साथ ही ईंट-और-मोर्टार की दुकानें बाएं और दाएं गिर रही थीं, जिससे पता चलता है कि खुदरा व्यापार का भविष्य ज़्यादातर ऑनलाइन आधारित होगा। हम सभी को याद है कि बॉर्डर्स जैसे श्रेणी के अग्रणी व्यवसाय से बाहर हो गए हैं, और कैसे सीयर्स जैसी खुदरा दिग्गज देश भर में मुट्ठी भर स्टोर तक सीमित हो गई हैं।

सामंजस्य स्थापित करना: ऑनलाइन और ऑफलाइन प्राथमिकताओं को समझना

इसके बावजूद, ऐसा लगता है कि पेंडुलम ने वापसी कर ली है। एमारसिस द्वारा किए गए शोध में पाया गया है कि 54% लोग किसी अन्य चैनल की तुलना में इन-स्टोर खरीदारी को प्राथमिकता देते हैं। यह समझा सकता है कि इतने सारे डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर ब्रांड जो केवल ऑनलाइन उपस्थिति के लिए जाने जाते थे, अब अधिक से अधिक भौतिक पदचिह्न अपना रहे हैं। और फॉरेस्टर के अनुमानों के अनुसार 2028 तक कुल अमेरिकी खुदरा बिक्री का 72% भौतिक स्टोर में होगा, क्या यह सब ऑनलाइन खरीदारी से पहले के दिनों की वापसी का संकेत देता है?

जरूरी नहीं; वास्तव में, एमारसिस ने यह भी पाया कि 39% उपभोक्ताओं ने कहा कि वे “ऑनलाइन शॉपिंग के बिना नहीं रह सकते।”

स्पष्ट रूप से, भौतिक स्टोर यहाँ बने रहेंगे और खुदरा व्यापार की रीढ़ बने रहेंगे। लेकिन ऑनलाइन अभी भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, और 2024 और उसके बाद खुदरा व्यापार का भविष्य उन खुदरा विक्रेताओं पर निर्भर करता है जो तकनीकी के साथ मूर्त को सहजता से एकीकृत कर सकते हैं।

निर्बाध एकीकरण: आज के खुदरा क्षेत्र में BOPIS और BORIS

इसे प्राप्त करने का एक बेहतरीन तरीका है ऑनलाइन खरीद को स्टोर से उठाना और ऑनलाइन खरीद को स्टोर से वापस करना (बीओआरआईएस) रणनीति, जो ऑनलाइन ऑर्डर करने की सुविधा को स्टोर से शीघ्र उठाव और वापसी के लाभों के साथ जोड़ती है, जिससे ब्रांडों और उनके उपभोक्ताओं के बीच अधिक सार्थक व्यक्तिगत बातचीत को बढ़ावा मिलता है।

इस बदलते परिदृश्य के जवाब में, दूरदर्शी खुदरा विक्रेता डिजिटल और भौतिक क्षेत्रों के बीच की खाई को पाटने के लिए अभिनव समाधानों के साथ-साथ BOPIS और BORIS को अपना रहे हैं। जिन खुदरा विक्रेताओं ने अभी तक इस वांछित सुविधा को नहीं अपनाया है, उनके लिए नया साल उनके ईंट-और-मोर्टार स्थानों को बदलने का एक महत्वपूर्ण समय है ताकि वे अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को ऑनलाइन आकर्षित कर सकें क्योंकि वे इन-स्टोर खरीदारी के आकर्षण को फिर से खोज रहे हैं।

एक चुनौती और एक अवसर

ऑनलाइन शॉपिंग अभी भी सुविधा का राजा बना हुआ है। घर बैठे आराम से उत्पादों को ब्राउज़ करने और उन्हें आपके दरवाजे तक मंगवाने की सुविधा की बराबरी नहीं की जा सकती। लेकिन रिको द्वारा कमीशन किए गए हैरिस पोल में पाया गया कि सर्वेक्षण में शामिल केवल 20% अमेरिकी अपनी ऑनलाइन खरीदारी प्राप्त करने के लिए आठ घंटे से अधिक प्रतीक्षा करने को तैयार हैं।

हालांकि यह उन खुदरा विक्रेताओं के लिए एक चुनौती प्रस्तुत करता है जिनके पास उसी दिन डिलीवरी की पेशकश करने के लिए कर्मचारी और बुनियादी ढांचे जैसे संसाधन नहीं हैं, यह BOPIS और BORIS मॉडल के लिए एक अवसर पैदा करता है जो खुदरा विक्रेताओं को बिक्री में होने वाली हानि से बचने में मदद कर सकता है, क्योंकि ग्राहक शीघ्र पूर्ति के लिए कहीं और जाने का निर्णय लेते हैं।

स्मार्ट लॉकर्स का मामला

अच्छी खबर यह है कि सर्वेक्षण में शामिल 77% अमेरिकियों ने कहा कि वे अपनी ऑनलाइन खरीदारी प्राप्त करने के लिए स्मार्ट लॉकर, जिसे इंटेलिजेंट लॉकर भी कहा जाता है, का उपयोग करने पर विचार करेंगे और 76% ने कहा कि वे रिटर्न करने के लिए इसका उपयोग करने पर विचार करेंगे। इसलिए, जबकि ऑनलाइन शॉपिंग सुविधा प्रदान करती है, खरीदार स्टोर पर जाने के लिए इच्छुक होते हैं यदि इसका मतलब है कि उन्हें अपनी वस्तुएँ जल्दी मिल जाएँगी या वापस कर दी जाएँगी।

सफल BOPIS और BORIS मॉडल को क्रियान्वित करने की कुंजी इन-स्टोर अनुभव के साथ प्रौद्योगिकी के विचारशील संलयन में निहित है। खुदरा विक्रेता ऑनलाइन सुविधा और भौतिक स्टोर द्वारा प्रदान किए जाने वाले अद्वितीय व्यक्तिगत अनुभव के बीच संबंध बनाने के लिए स्मार्ट लॉकर जोड़कर शुरुआत कर सकते हैं।

स्मार्ट लॉकर्स ग्राहक जुड़ाव को अनलॉक करते हैं

ऑनलाइन ऑर्डर रिट्रीवल और रिटर्न में तेजी लाने के लिए स्वचालन और प्रौद्योगिकी दोनों का लाभ उठाते हुए, स्मार्ट लॉकर अक्सर ईंट-और-मोर्टार प्रतिष्ठानों के भीतर रणनीतिक स्थानों पर रखे जाते हैं। ऐसा न केवल त्वरित पिकअप और रिटर्न को समायोजित करने के लिए किया जाता है, बल्कि खुदरा विक्रेताओं के लिए इन-स्टोर अनुभव को बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण टचपॉइंट के रूप में भी काम करता है।

स्मार्ट लॉकर ग्राहकों की और अधिक सहभागिता के लिए एक रणनीतिक प्रवेश द्वार के रूप में काम कर सकते हैं। खुदरा विक्रेताओं को ऑनलाइन खरीदारी को पूरा करने या वापस करने के लिए ग्राहकों को शुरू में स्टोर पर आकर्षित करने में सक्षम बनाकर, वे नए उत्पादों, प्रचारों या लॉयल्टी कार्यक्रमों के बारे में सीधे ग्राहकों से संपर्क करने और बातचीत करने के अवसर का उपयोग कर सकते हैं, जब वे आइटम लेने या वापस करने के लिए आते हैं। इसके अलावा, बढ़ी हुई पैदल आवाजाही से अतिरिक्त खरीदारी हो सकती है, जबकि ग्राहक स्मार्ट लॉकर का उपयोग कर रहे हैं, जो अंततः खुदरा विक्रेताओं के लिए उपभोक्ताओं के साथ गहरे संबंध और दीर्घकालिक ब्रांड वफादारी बनाते हुए व्यवसाय बढ़ाने का एक अमूल्य अवसर प्रस्तुत करता है।

आगे का रास्ता: तकनीक से भरपूर इन-स्टोर अनुभव

कई वर्षों तक उपभोक्ताओं को ऑनलाइन शॉपिंग की आदत पड़ने के बाद, इन-स्टोर शॉपिंग के पुनरुत्थान ने अनिवार्य रूप से अपने साथ नए ग्राहक व्यवहार और इन-स्टोर अनुभव के बारे में उच्च अपेक्षाएँ लाई हैं। ग्राहक भौतिक और आभासी सुविधाओं के अधिक मिश्रित वातावरण की अपेक्षा करते हैं, और खुदरा विक्रेता अपनी BOPIS और BORIS गतिविधि के पूरक के लिए डिजिटल समाधान लागू कर सकते हैं। गहन रूप से इमर्सिव ऑगमेंटेड रियलिटी डिस्प्ले स्टोर में इंटरैक्टिव उत्पाद डेमो, वैयक्तिकृत अनुशंसाएँ और वर्चुअल ट्राई-ऑन अनुभव प्रदान कर सकते हैं, साथ ही मीडिया और स्मार्ट स्क्रीन जो स्टोर नेविगेशन प्रदान करते हैं और ग्राहकों को वास्तविक समय की उत्पाद सूची तक पहुँच प्रदान करते हैं।

चूंकि खुदरा विक्रेता उपभोक्ता वरीयताओं और अपेक्षाओं के इस बदलते परिदृश्य को नेविगेट करते हैं, इसलिए BOPIS और BORIS रणनीति को एकीकृत करना इन इच्छाओं को पूरा करने का एक आकर्षक अवसर प्रस्तुत करता है। एक साधारण निर्णय जो एक तत्व से शुरू होता है, जैसे कि ऑनलाइन ऑर्डर पूर्ति में गति और सुविधा की आवश्यकता को पूरा करने के लिए स्मार्ट लॉकर, असंख्य अवसरों में फैल सकता है जो समग्र इन-स्टोर अनुभव को बढ़ाते हैं, ग्राहक जुड़ाव को बढ़ावा देते हैं और वृद्धिशील बिक्री को बढ़ावा देते हैं।

Leave a Comment