खुदरा आपूर्ति श्रृंखला की बाधाओं से लड़ने में वास्तविक समय डेटा सबसे बड़ा हथियार है

आज के खुदरा माहौल में, उपभोक्ता तत्कालता और उपलब्धता की अपेक्षा करने लगे हैं, और जब कोई खुदरा विक्रेता आपूर्ति करने में विफल रहता है, तो ग्राहक तुरंत अगले सर्वोत्तम विकल्प की ओर रुख कर लेते हैं।

2020-2021 की महामारी ने खुदरा आपूर्ति श्रृंखला को तहस-नहस कर दिया और तीन साल बाद भी यह महामारी-पूर्व स्थिरता तक नहीं पहुंच पाई है।

यह खुदरा विक्रेताओं के लिए अच्छा नहीं है जो उत्पादों को स्टॉक में रखने और ग्राहकों को खुश रखने का प्रयास करते हैं। जैसा कि अध्ययनों और शोधों से पता चला है कि आज के उपभोक्ता अगर ऑनलाइन आइटम स्टॉक से बाहर है या चेकआउट करने पर उपलब्ध नहीं है तो वे तुरंत खरीदारी कर लेंगे। उन्हें खाली अलमारियों से भी बहुत लगाव नहीं है, जहाँ उनका पसंदीदा उत्पाद कभी उनकी पहुँच में था। वास्तव में, 24% अमेरिकी उपभोक्ता अपनी खरीदारी के मिशन को छोड़ देंगे और अपनी टोकरी में अन्य वस्तुओं को खरीदे बिना स्टोर छोड़ देंगे यदि उन्हें अलमारियों में खालीपन महसूस होता है।

रिटेल इनसाइट के हालिया डेटा के अनुसार, पिछले 12 महीनों में 78% अमेरिकी खरीदारों ने स्टोर में आउट-ऑफ-स्टॉक उत्पादों का अनुभव किया है। इतना ही नहीं, बल्कि 68% खरीदारों ने ऑनलाइन भी आउट-ऑफ-स्टॉक समस्या का अनुभव किया है।

इसमें मुद्रास्फीति और जीवन-यापन की लागत से जुड़े मुद्दे भी जोड़ लें तो खुदरा विक्रेताओं के सामने अभी भी उतनी ही चुनौतियां हैं जितनी दो साल पहले थीं।

लेकिन खुदरा विक्रेताओं के लिए समाधान उपलब्ध हैं, यदि वे वास्तविक समय के आंकड़ों का लाभ उठाकर इन्वेंट्री के स्तर का एक सुसंगत दृश्य बना सकें और जब अलमारियों को पुनः भरने की बात हो तो वे चुस्त और कुशल हो सकें, जो ग्राहक वफादारी और संतुष्टि में सहायक होता है।

रिटेलकस्टमरएक्सपीरियंस ने रिटेल इनसाइट के सीईओ पॉल बॉयल को ईमेल साक्षात्कार के माध्यम से यह जानने का प्रयास किया कि रिटेलर क्या कर सकते हैं तथा रिटेल इनसाइट के शोध के आधार पर ब्रांडों के समक्ष वर्तमान आपूर्ति श्रृंखला संबंधी क्या चुनौतियां हैं।

प्रश्न : इस समय खुदरा स्टॉक की कमी की समग्र स्थिति का आप किस प्रकार वर्णन करेंगे?

 . इसमें कोई संदेह नहीं है कि खुदरा क्षेत्र में आउट-ऑफ-स्टॉक की स्थिति एक बड़ी चुनौती बनी हुई है, जिसके बारे में कई उपभोक्ताओं का मानना ​​है कि महामारी के बाद से यह और भी बढ़ गई है। इतना ही नहीं, रिटेल इनसाइट रिसर्च से पता चलता है कि अब 75% खरीदारों को लगता है कि कोविड-19 के दौरान की तुलना में उत्पाद की उपलब्धता और भी कम हो गई है।

जबकि महामारी ने खुदरा आपूर्ति श्रृंखला पर एक लंबी छाया डाली है, हाल के कारक, विशेष रूप से व्यापक आर्थिक परिदृश्य और संबंधित श्रम चुनौतियां, खुदरा विक्रेताओं के लिए वर्तमान आउट-ऑफ-स्टॉक समस्या को बढ़ाने वाले प्राथमिक चालकों के रूप में उभरे हैं।

ये मुद्दे महामारी से उत्पन्न कुछ समस्याओं की तरह गंभीर नहीं हैं, लेकिन वे अधिक प्रणालीगत हैं और मांग करते हैं कि खुदरा विक्रेता अपने इन-स्टोर संचालन के प्रमुख हिस्सों को अधिक प्रभावी ढंग से निष्पादित करें ताकि उत्पाद की उपलब्धता अधिकतम हो सके और अंततः अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा मिल सके।

प्रश्न . आप आउट-ऑफ-स्टॉक वस्तुओं के बारे में उपभोक्ता दृष्टिकोण का वर्णन कैसे करेंगे? क्या यह इतना मजबूत है कि यह उपभोक्ताओं को विभिन्न ब्रांडों की ओर जाने के लिए प्रेरित कर रहा है, या उपभोक्ता इतने अस्थिर नहीं हैं?

 . रिटेल इनसाइट डेटा से पता चलता है कि अगर स्टॉक खत्म होना एक नियमित घटना बन जाए तो 10 में से तीन (30%) अमेरिकी उपभोक्ता किराना दुकानदार के प्रति अपनी वफ़ादारी पर सवाल उठाएंगे। इसके अलावा, अगर उन्हें अलमारियों में सामान की कमी का अनुभव होता है, तो 24% लोग अपनी खरीदारी पूरी तरह से छोड़ देंगे और अन्य सामान खरीदे बिना ही दुकान छोड़ देंगे, जिससे प्रतिस्पर्धी के पास जाने की संभावना बढ़ जाएगी। आज के खुदरा माहौल में, उपभोक्ता तत्कालता और उपलब्धता की अपेक्षा करने लगे हैं, और जब कोई खुदरा विक्रेता सामान देने में विफल रहता है, तो ग्राहक तुरंत अगले सबसे अच्छे विकल्प की ओर रुख करते हैं।

प्रश्न : छुट्टियों का मौसम शुरू होने के साथ ही खुदरा विक्रेताओं को स्टॉक इन्वेंट्री रणनीति के बारे में क्या करना चाहिए – क्या उन्हें उपभोक्ताओं को उस अनुभव से बचने के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए या क्या वे उस अनुभव से निपटने वाले उपभोक्ताओं को मुआवजा देने पर विचार कर रहे हैं?

 . रिटेल इनसाइट सर्वेक्षण में, 56% खरीदारों ने कहा कि क्रिसमस से पहले स्टॉक खत्म होने की समस्या अधिक थी। इसलिए, यह स्पष्ट है कि छुट्टियों के दौरान उत्पाद की उपलब्धता ऐसी चीज है जिस पर ग्राहक ध्यान केंद्रित करते हैं। व्यस्त और खाद्य-केंद्रित छुट्टियों के मौसम में आउट-ऑफ-स्टॉक को बाधित करने से रोकने के लिए, खुदरा विक्रेताओं को ग्राहकों के लिए शेल्फ पर कौन से उत्पाद हैं, इसकी सटीक तस्वीर की आवश्यकता होती है। कई खुदरा विक्रेता गैप स्कैन का सहारा लेते हैं, लेकिन यह अत्यधिक मैनुअल होता है, कीमती समय लेता है और उस समय उपलब्धता की सीमित तस्वीर प्रस्तुत करता है। इसके बजाय, उत्पाद उपलब्धता निगरानी के लिए डेटा-संचालित दृष्टिकोण खुदरा विक्रेताओं को इस मुद्दे पर पूरी समझ प्राप्त करने की अनुमति देता है, जिससे परिचालन दक्षता और बिक्री में वृद्धि होती है। इस जानकारी का उपयोग करके, खुदरा विक्रेताओं को उपलब्धता चुनौतियों का सामना करने वाली पूर्ण, वास्तविक समय की तस्वीर मिलती है। इस जानकारी का उपयोग करके, खुदरा विक्रेता स्टोर सहयोगियों को यह बता सकते हैं कि स्टॉक कहाँ खत्म है, जिससे अनुमान लगाने का खेल खत्म हो जाता है और श्रम उत्पादकता बढ़ जाती है। इसका उपयोग स्वचालित अंतर्दृष्टि को अनलॉक करने के लिए भी किया जा सकता है जो ग्राहकों को सेवा देने और बेचने के लिए सहयोगी समय को मुक्त करता है – यह छुट्टियों की अवधि में खुदरा क्षेत्र की ‘सुनहरी तिमाही’ के दौरान बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रश्न : स्टॉक खत्म होने की चुनौती को हल करने में वास्तविक समय का डेटा कहां और कैसे मदद करता है और क्या अधिकांश खुदरा विक्रेताओं को एहसास है कि इस मुद्दे को हल करने में डेटा अमूल्य है?

 . वास्तविक समय का डेटा तब महत्वपूर्ण होता है जब यह सुनिश्चित करने की बात आती है कि ग्राहक हमेशा वह खरीद सकें जो वे चाहते हैं, जब वे चाहते हैं। जिस क्षण कोई वस्तु किसी खुदरा विक्रेता के वितरण केंद्र में प्रवेश करती है, उस समय से लेकर जब ग्राहक द्वारा स्टोर में खरीदी जाती है, ऐसे अंतहीन विभिन्न डेटा बिंदु होते हैं, जिनका प्रभावी ढंग से उपयोग करने पर एक सटीक, हमेशा चालू उपलब्धता निगरानी उपकरण प्रदान किया जा सकता है। हालांकि, इस डेटा का पूरी तरह से लाभ उठाना कोई आसान उपलब्धि नहीं है। खुदरा विक्रेताओं को उन्नत, संज्ञानात्मक तकनीक अपनाने की जरूरत है – विषय वस्तु विशेषज्ञता और एआई का एक अनूठा मिश्रण – ताकि वे वास्तविक समय के डेटा से आने वाली अंतर्दृष्टि का प्रभावी ढंग से विश्लेषण, लाभ उठा सकें और कार्रवाई कर सकें। जैसे-जैसे वास्तविक समय के डेटा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ती जा रही है, अधिक खुदरा विक्रेताओं द्वारा प्रतिस्पर्धी बने रहने और अपने ग्राहकों को एक सहज खरीदारी का अनुभव प्रदान करने के लिए उन्नत विश्लेषण समाधानों को अपनाने की संभावना है

Leave a Comment