पिटनी बोवेस के उपाध्यक्ष ने 2023 के छुट्टियों के मौसम की खुदरा चुनौतियों, उपभोक्ता रुझानों का विवरण दिया

पिटनी बोवेस में जीटीएम (गो-टू-मार्केट) सक्षमता और अनुभव के उपाध्यक्ष विजय रामचंद्रन इस पीक सीजन के दृष्टिकोण में डेटा और अंतर्दृष्टि साझा करते हैं।

मुद्रास्फीति और अन्य आर्थिक चुनौतियों के बावजूद 80% उपभोक्ता 2022 की तरह ही ऑनलाइन खरीदारी पर अधिक खर्च करेंगे, जबकि केवल 20% उपभोक्ता कम खर्च करने की उम्मीद करते हैं।

साथ ही, उपभोक्ता ब्रैंड पर कम पैसे खर्च कर रहे हैं और वे मुफ़्त शिपिंग पाने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं। वास्तव में, उपभोक्ता या तो मुफ़्त शिपिंग के लिए योग्य होने के लिए अपने कार्ट में ज़्यादा आइटम जोड़ेंगे (44%) या फिर उसी आइटम को किसी दूसरे ऑनलाइन ब्रैंड पर ढूँढ़ने की कोशिश करेंगे जो मुफ़्त शिपिंग की पेशकश करेगा (37%)।

पिटनी बोवेस, एक वैश्विक शिपिंग और मेलिंग कंपनी है जो फॉर्च्यून 500 में से 90% को सेवा प्रदान करती है, के आंकड़ों के अनुसार ये छुट्टियों के मौसम के कुछ रुझान हैं। उपभोक्ता डेटा सितंबर में आयोजित इसके BOXpoll सर्वेक्षण से है।

खुदरा विक्रेताओं के लिए प्रमुख चुनौतियों में वाहक लागत संरचनाओं की तुलना करना, ग्राहक ट्रैकिंग अनुभवों में अंतर करना, रिटर्न धोखाधड़ी का प्रबंधन करना, तथा ऐसे सीमा-पार शिपिंग साझेदारों को ढूंढना शामिल है जो अनुपालन और लॉजिस्टिक्स दोनों को संभाल सकें।

सर्वेक्षण में यह भी खुलासा हुआ:

  • ऑनलाइन खर्च कम करने की योजना बनाने वाले 20% उपभोक्ताओं में से, आधे से कुछ अधिक उपभोक्ता समग्र (अर्थात, गैर-छुट्टियों वाले) खर्च में कटौती कर रहे हैं – यह पिछले वर्ष के 71% की तुलना में उल्लेखनीय कमी है, जिन्होंने कटौती की अपेक्षा की थी।
  • जेन जेड और मिलेनियल्स द्वारा ऑनलाइन खर्च में कटौती करने की संभावना और भी कम है, इन आयु समूहों में पिछले वर्ष की तुलना में ऑनलाइन खर्च में क्रमशः 22% और 18% की गिरावट आई है।
  • इसके अलावा, 42% उपभोक्ताओं को पहले से ही उम्मीद है कि पिछले साल की तुलना में इस छुट्टियों के मौसम में मुफ़्त शिपिंग के लिए अर्हता प्राप्त करना कठिन हो जाएगा। परिणामों से यह भी पता चला कि उपभोक्ता या तो मुफ़्त शिपिंग के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अपनी कार्ट में अधिक आइटम जोड़ेंगे (44%) या उसी आइटम को किसी अन्य ऑनलाइन ब्रांड के साथ खोजने की कोशिश करेंगे जो मुफ़्त शिपिंग प्रदान करेगा (37%)।

रिटेलकस्टमरएक्सपीरियंस ने डेटा पर आगे की जानकारी प्राप्त करने के लिए पिटनी बोवेस के जीटीएम (गो-टू-मार्केट) सक्षमता और अनुभव के उपाध्यक्ष विजय रामचंद्रन से संपर्क किया।

प्रश्न : दर्जनों अध्ययनों से पता चला है कि उपभोक्ता इस छुट्टियों के मौसम में उतना ही या उससे थोड़ा कम खर्च कर रहे हैं – क्या यह आपका विचार है और यदि हां, तो इस प्रवृत्ति को क्या चला रहा है, और यदि नहीं, तो छुट्टियों के उपभोक्ता खर्च पर आपकी अपेक्षा क्या है?

 . हमारे सबसे हालिया BOXpoll उपभोक्ता सर्वेक्षणों से पता चलता है कि ऑनलाइन छुट्टियों का खर्च पिछले साल की तरह ही मजबूत हो रहा है। एक तिहाई से अधिक लोग पिछले साल की तुलना में इस साल ऑनलाइन अधिक खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं, लगभग आधे लोग लगभग उतनी ही खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं, और एक चौथाई से भी कम लोग कम खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं – लगभग वही विभाजन जो हमने अपने 2022 के अवकाश सर्वेक्षणों में देखा था।

इसके अलावा, ऑनलाइन कम खरीदारी करने की योजना बनाने वाले उपभोक्ताओं में से काफी कम लोग अपने कुल खर्च में कटौती को अपने तर्क के रूप में उद्धृत करते हैं। अपने कुल खर्च में कटौती का हवाला देने वालों का अनुपात साल-दर-साल 14% कम हुआ है, और वे खरीदार “मैं स्टोर में खरीदारी करना पसंद करता हूँ” कैंप में चले गए हैं। युवा खरीदारों के बीच यह बदलाव और भी स्पष्ट है: जेनरेशन जेड में 22% और मिलेनियल्स में 18%।

ये प्रतिक्रियाएं इस साल बाजार में पहले से देखी गई बातों से मेल खाती हैं: ऑनलाइन खर्च जो गुरुत्वाकर्षण को चुनौती देता हुआ प्रतीत होता है। मुद्रास्फीति को ध्यान में रखने के बाद भी उपभोक्ता 2022 की तुलना में वस्तुओं पर अधिक खर्च कर रहे हैं (सेवाओं पर खर्च, जो पहले से ही बढ़ा हुआ है, साल-दर-साल स्थिर है)। ऑनलाइन बिक्री 2022 की तुलना में 7% से अधिक बढ़ी है, भले ही ऑनलाइन कीमतें अपस्फीति की प्रवृत्ति पर रही हों।

इसका मतलब यह नहीं है कि उपभोक्ता परेशान नहीं हैं – खुदरा विक्रेताओं की आय से पता चलता है कि उपभोक्ता कम कीमतों की तलाश में ब्रांडों पर “कम कीमत” खर्च कर रहे हैं। वॉलमार्ट और टीजेएक्स ने टारगेट और उच्च-स्तरीय डिपार्टमेंट स्टोर की कीमत पर शानदार तिमाही परिणाम दर्ज किए। इसके अतिरिक्त, उपभोक्ता अपने खर्च को पूरा करने के लिए अधिक ऋण ले रहे हैं, जैसा कि यू.एस. में बढ़ते क्रेडिट कार्ड बैलेंस से पता चलता है। हमारा मानना ​​है कि उपभोक्ता इस छुट्टी के दौरान खर्च करने के लिए इच्छुक हैं – क्रेडिट कार्ड और अभी खरीदें-बाद में भुगतान करें की नीति से खर्च बढ़ रहा है।

प्रश्न : खरीदारी करते समय आज उपभोक्ता के लिए सबसे ज्यादा क्या मायने रखता है – कीमत, डिलीवरी, छूट?

 . उपभोक्ता डिलीवरी अपेक्षाएँ एक नए मानदंड में बदल गई हैं। पिटनी बोवेस ऑर्डर एक्सपीरियंस इंडेक्स के नवीनतम संस्करण, जो ई-कॉमर्स अनुभवों के बारे में उपभोक्ता वरीयताओं में परिवर्तनों को ट्रैक करता है, ने डिलीवरी गति अपेक्षाओं में उल्लेखनीय बदलाव का खुलासा किया। कई उपभोक्ता – विशेष रूप से सूचना कार्यकर्ता – हाइब्रिड वातावरण में काम करने के लिए तैयार हो गए हैं और अब उनके पास कोई निर्धारित दैनिक या साप्ताहिक शेड्यूल नहीं है, जिससे व्यक्तिगत कामों, बच्चों की गतिविधियों, यात्रा और काम के साथ अव्यवस्थित कैलेंडर की तस्वीर उभरती है।

जबकि उनके पास कभी-कभार तत्काल डिलीवरी प्राप्त करने के लिए घर पर रहने की सुविधा हो सकती है, हर ऑनलाइन ब्रांड द्वारा दो-दिन की डिलीवरी विंडो का वादा करना एक उपद्रव बन गया है। इसके अलावा, समय-संवेदनशील खरीदारी एक बार फिर स्थानीय दुकानों पर आसान हो गई है, इसलिए उसी दिन और अगले दिन डिलीवरी की आवश्यकता ने महत्वपूर्ण उपयोगिता और आकर्षण खो दिया है, विशेष रूप से लागत-सचेत खरीदारों के लिए जो लगातार यात्रा करते रहते हैं और पास के स्टोर पर “काफी अच्छे” उत्पाद के लिए समझौता करने को तैयार हैं।

उपभोक्ता जिन अनोखे उत्पादों को ऑनलाइन खरीदने का फैसला करते हैं, उनके लिए खरीदार पहले से ही पिछले साल की तुलना में अधिक मुफ़्त शिपिंग सीमा के लिए तैयार हैं। शिपिंग लागत बढ़ने के साथ, कई एंटरप्राइज़ ई-कॉमर्स ब्रांडों ने हाल के महीनों में मुफ़्त शिपिंग के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए आवश्यक खरीद राशि बढ़ा दी है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे सबसे हालिया BOXpoll सर्वेक्षण में पाया गया कि 42% उपभोक्ता पहले से ही उम्मीद कर रहे हैं कि पिछले साल की तुलना में इस छुट्टियों के मौसम में मुफ़्त शिपिंग के लिए अर्हता प्राप्त करना कठिन हो जाएगा।

प्रश्न : क्या खुदरा विक्रेताओं को इस छुट्टियों के मौसम में कुछ करना चाहिए?

 . अपने ब्रांड को अलग बनाने वाली चीज़ों पर ध्यान केंद्रित करें। बाज़ार और चेन स्टोर खुदरा विक्रेता जो सुविधा (यानी, शिपिंग की गति, उत्पाद चयन, कम कीमत) पर प्रतिस्पर्धा करते हैं, विभेदित उत्पादों की तुलना में उन्हें शिपिंग के विभिन्न तरीकों के साथ-साथ ऑनलाइन खरीदें-स्टोर में पिक-अप करें पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।

हालांकि, जो ब्रांड ऐसे अनूठे उत्पाद बेचते हैं जिन्हें उपभोक्ता आसानी से कहीं और नहीं खरीद सकते, उनके पास निम्नलिखित विकल्पों को आजमाकर उपभोक्ता की अपेक्षाओं पर खरा उतरे बिना कुछ मार्जिन बचाने का अवसर है:

चेकआउट के समय मुफ़्त शिपिंग सीमा बढ़ाएँ। हमारे BOXpoll सर्वेक्षणों के अनुसार, अधिकांश उपभोक्ता मुफ़्त शिपिंग के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए अपने ऑर्डर में और अधिक आइटम जोड़ने के लिए तैयार हैं, जबकि एक तिहाई ग्राहक जो कहते हैं कि वे कहीं और समान उत्पाद की तलाश करेंगे, असफल होंगे।

परिवहन लागतों को बचाने के लिए धीमी शिपिंग विकल्पों पर सब्सिडी देने पर विचार करें – खासकर अभी से दिसंबर की शुरुआत तक जब उपभोक्ताओं को अभी भी छुट्टियों के उपहार देने के अवसर को मिस करने का जोखिम नहीं है।
लॉयल्टी प्रोग्राम और सब्सक्रिप्शन ऑफ़र करें, खासकर अगर आप कॉस्मेटिक्स, पर्सनल केयर और परिधान बेसिक्स जैसे रीप्लेनिशमेंट उत्पाद बेचते हैं।

Leave a Comment