2023 की छुट्टियों में खरीदारी के बदलते रुझानों को समझना

चूंकि इस वर्ष खरीदारों के खर्च में एक और परिवर्तन होने जा रहा है, इसलिए खुदरा विक्रेताओं के पास खरीदारों के जीवन और मूल्य के बारे में उनकी धारणा के अनुसार खुद को ढालकर इस छुट्टियों के मौसम को खरीदारों, शेयरधारकों और आपूर्तिकर्ताओं के ब्रांडों के लिए लाभकारी (और लाभदायक) बनाने की कुंजी है।

आर्थिक अनिश्चितता के इस माहौल में, जहां वित्तीय विवेक कई उपभोक्ताओं के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है, खुदरा विक्रेताओं को खरीदार व्यवहार में उल्लेखनीय परिवर्तन देखने को मिल रहा है।

हमारी टीम ने हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक हज़ार से ज़्यादा प्रतिभागियों के साथ एक व्यापक सर्वेक्षण किया, जिसका उद्देश्य इस साल की छुट्टियों की खरीदारी की मानसिकता के बारे में गहन जानकारी हासिल करना था। निष्कर्षों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि लोग अपनी छुट्टियों के खर्च के तरीके में बदलाव कर रहे हैं, खास तौर पर उपहारों और छुट्टियों के मौज-मस्ती के मामले में।

इस साल, छुट्टियों के दौरान खरीदारी करने वाले लोग अपने खर्च करने के तरीकों का पुनर्मूल्यांकन कर रहे हैं, न केवल उपहार देने के मामले में बल्कि पूरे छुट्टियों के अनुभव के मामले में भी। खुदरा विक्रेताओं के लिए, इन उभरती हुई उपभोक्ता ज़रूरतों को समझना और उनके अनुसार ढलना – जल्दी से – ज़रूरी है।

उपभोक्ता व्यवहार

आर्थिक रूप से बात करें तो, लोग इस मौसम में संयम बरत रहे हैं, सर्वेक्षण में शामिल लगभग 30% व्यक्तियों ने 2022 की तुलना में छुट्टियों की खरीदारी के बजट में कमी की सूचना दी है। इसके अतिरिक्त, लगभग 33% लोग छुट्टियों-थीम वाले या मौसमी वस्तुओं की अपनी खरीदारी को कम करने का इरादा रखते हैं, जो अधिक असाधारण सजावट और थीम वाले उत्पादों से हटने का संकेत देता है।

व्यवहार में इस बदलाव के पीछे कई कारक हैं। लगभग आधे, 46% उत्तरदाताओं ने छुट्टियों के मौसम में पैसे बचाने और वित्तीय समझदारी से काम लेने की इच्छा जताई। 39% उत्तरदाताओं के दिमाग में आर्थिक अनिश्चितता का माहौल है, जबकि जीवन में बदलाव, जैसे कि नौकरी छूटना, कॉलेज के कर्ज का फिर से भुगतान करना या आय में कमी, 38% लोगों के खर्च करने के विकल्पों को प्रभावित कर रहे हैं। क्रय शक्ति पर मुद्रास्फीति का प्रभाव अभी भी लगभग 31% व्यक्तियों को प्रभावित कर रहा है, और लगभग 29% विवेकाधीन खर्च की तुलना में आवश्यक खर्चों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

इन तंग जेबों के बावजूद, छुट्टियों का उत्साह बरकरार है। लोग अभी भी उपहार खरीदने की योजना बना रहे हैं, लेकिन वे ऐसा रणनीतिक तरीके से कर रहे हैं, छूट और सौदों की तलाश कर रहे हैं। 76% लोगों ने कीमत को अपने ऑनलाइन शॉपिंग निर्णयों को निर्देशित करने वाले सबसे प्रभावशाली कारक के रूप में पहचाना।

जब छुट्टियों के मौसम में उपहार खरीदने की बात आती है, तो उपभोक्ता अधिक चतुर होते जा रहे हैं। उल्लेखनीय रूप से 66% उत्तरदाता इस छुट्टियों के मौसम में सक्रिय रूप से उत्पाद छूट की तलाश करेंगे, जो पिछले वर्षों की तुलना में वृद्धि है।

इसके अलावा, 56% लोग डिस्काउंट स्टोर्स में खरीदारी करने की योजना बना रहे हैं और 42% लोग ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे जैसे विशिष्ट बिक्री आयोजनों पर नजर गड़ाए हुए हैं।

हालांकि, कीमत पर विचार खरीदारी की मानसिकता का सिर्फ़ एक पहलू है। खरीदारी करने से पहले खरीदार गहन शोध करते हैं। वे ऑनलाइन उत्पाद समीक्षाएँ और रेटिंग जाँचते हैं (57%), खुदरा विक्रेताओं की वेबसाइट और ऐप देखते हैं (55%), दोस्तों और परिवार से सिफ़ारिशें माँगते हैं (45%), भौतिक दुकानों पर जाते हैं (41%), और यहाँ तक कि सोशल मीडिया पर सलाह भी माँगते हैं (16%)।

उत्पादों पर विशेष छूट पाने के लिए ऑनलाइन सर्च इंजन (64%) और कूपन वेबसाइट या ऐप (48%) पसंदीदा संसाधन हैं। इसके अतिरिक्त, उपभोक्ता स्टोर लॉयल्टी प्रोग्राम (38%), रिटेलर वेबसाइट या ऐप (38%), रिटेलर न्यूज़लेटर (37%) और सोशल मीडिया (34%) का सहारा लेते हैं।

निष्कर्ष क्या बताते हैं?

खुदरा विक्रेताओं के लिए इन निष्कर्षों का क्या मतलब है? यह अनुकूलन और वैयक्तिकरण के लिए एक और आह्वान है।

खरीदार अपनी जेब के अनुकूल विकल्पों और बेहतरीन डील की तलाश में रहते हैं। खुदरा विक्रेता अपनी बिक्री और छूट का सही समय तय करके, व्यक्तिगत अनुशंसाओं और छूटों वाले अभियान तैयार करके और वफादार ग्राहकों को बचत करने में मदद करने के लिए पुरस्कार देकर लाभ उठा सकते हैं।

जब हर खरीदार का पैसा मायने रखता है, तो खुदरा विक्रेता प्रासंगिक, जानकारीपूर्ण सामग्री तैयार करके वास्तव में मदद कर सकते हैं। माध्यम चाहे जो भी हो – ईमेल सामग्री, न्यूज़लेटर, अनुकूलित विज्ञापन या आकर्षक सोशल मीडिया सामग्री – संपर्क बनाए रखना और मूल्य प्रदान करना एक खरीदार को अनिर्णीत से निर्णय लेने की ओर ले जाने में गेम-चेंजर हो सकता है।

खुदरा विक्रेताओं के लिए भी उतना ही महत्वपूर्ण: सूचित खरीदारी को सक्षम बनाना। उच्च गुणवत्ता वाली, पारदर्शी इमेजरी मायने रखती है — 88% उपभोक्ता इस बात की पुष्टि करते हैं। खुदरा विक्रेता, वित्तीय रूप से चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भी, उत्पाद विवरण पृष्ठों को स्वचालित करके और अधिक, बेहतर दृश्य प्रस्तुत करके ग्राहकों में विश्वास पैदा कर सकते हैं, जैसे कि कई कोणों से उत्पादों को दिखाना, 360 डिग्री स्पिन और संवर्धित वास्तविकता जैसी सुविधाओं के साथ खरीदार को उत्पाद को अपने जीवन में शामिल करने में मदद करना।

संक्षेप में, चूंकि इस वर्ष खरीदारों के खर्च में एक और परिवर्तन होने जा रहा है, इसलिए खुदरा विक्रेताओं के पास खरीदारों के जीवन और मूल्य के बारे में उनकी धारणा के अनुसार खुद को ढालकर इस छुट्टियों के मौसम को अपने खरीदारों, अपने शेयरधारकों और अपने आपूर्तिकर्ताओं के ब्रांडों के लिए लाभकारी (और लाभदायक) बनाने की कुंजी है।

Leave a Comment