छुट्टियों के चरम मौसम में उपभोक्ता कैसे बचत कर रहे हैं

ऐसा नहीं है कि उपभोक्ता छुट्टियों की मांग के लिए तैयारी करने से बच रहे हैं। सर्वेक्षण में शामिल आधे से ज़्यादा उत्तरदाताओं (54%) ने कहा कि वे छुट्टियों की खरीदारी के वित्तीय प्रभाव को कम करने के लिए पूरे साल बचत करते हैं।

हम अक्सर छुट्टियों को किफ़ायती होने का समय नहीं मानते। हममें से ज़्यादातर लोगों को अपने परिवार से मिलने जाना होता है, डिनर और खास कार्यक्रम आयोजित करने होते हैं और उपहार देने होते हैं – ये सभी ऐसी गतिविधियाँ हैं जो जेब को काफ़ी हल्का कर सकती हैं।

हालाँकि, इस छुट्टियों के मौसम में, वे उपहार कम खर्चीले हो सकते हैं, या कम से कम अधिक सावधानी से चुने जा सकते हैं। परचेजिंग पावर के 2023 उपभोक्ता अवकाश व्यय सर्वेक्षण में पाया गया कि सालाना $75,000 से कम कमाने वाले खरीदार इस साल अपने बजट को लेकर विशेष रूप से चिंतित हैं, जिनमें से आधे से अधिक (56%) ने कहा कि उन्हें छुट्टियों के उपहारों का खर्च उठाने में संघर्ष करना पड़ेगा। वास्तव में, एक तिहाई से अधिक (35%) का कहना है कि वे इस साल के उपहारों पर 2022 की तुलना में कम पैसे खर्च करने की योजना बना रहे हैं। कीमत उनकी खरीदारी में सबसे आम निर्णायक कारक (57%) होगी, जो ब्रांड नाम, उत्पाद की गुणवत्ता या तत्काल उपलब्धता से कहीं आगे है।

ऐसा नहीं है कि उपभोक्ता छुट्टियों की मांग के लिए तैयारी करने से बच रहे हैं। सर्वेक्षण में शामिल आधे से ज़्यादा उत्तरदाताओं (54%) ने बताया कि वे छुट्टियों की खरीदारी के वित्तीय प्रभाव को कम करने के लिए पूरे साल बचत करते हैं। फिर भी, सभी बेहतरीन प्रयासों के बावजूद:

  • 40% का कहना है कि छुट्टियों पर खर्च करने से वे कर्ज में डूब जाएंगे।
  • 60% लोगों को उम्मीद है कि वे छुट्टियों के दौरान दो से तीन महीने से अधिक समय तक ऋण लेंगे।
  • 20% का मानना ​​है कि इस ऋण को चुकाने में छह महीने से अधिक समय लगेगा।

चाहे वे नए साल के लिए कुछ बजट बचाने की कोशिश कर रहे हों, या वे किसी अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थिति से निपट रहे हों – 40% ने कहा कि इस तरह की समस्या इस छुट्टियों के मौसम में उनके खर्च करने के तरीके को बदल देगी – उपभोक्ता इस साल “कार्ट में जोड़ें” पर क्लिक करने से पहले दो बार सोचेंगे। बजट को नियंत्रित रखने के लिए वे कुछ कदम उठा रहे हैं:

मूल्य जासूसों का उदय

इस साल, कई खरीदार सुविधा के लिए एक ही स्टोर से कई उपहार खरीदने के प्रलोभन का विरोध करेंगे। इसके बजाय, वे धैर्य रखने के लिए तैयार हैं, सर्वोत्तम संभव सौदे की निगरानी कर रहे हैं। 57 प्रतिशत उपभोक्ताओं का कहना है कि वे खरीदने से पहले कम से कम तीन स्टोर पर जाकर सबसे कम कीमत का सामान खरीदेंगे, और 28 प्रतिशत 10 स्टोर तक या उससे भी ज़्यादा स्टोर पर जाकर सामान खरीदने के लिए तैयार हैं।

साइबर मंडे की आसमान छूती सफलता, जिसमें इसके आसपास के प्रचार दिवस भी शामिल हैं, ने सौदेबाज़ी करने वालों के लिए सबसे बढ़िया डील ढूँढ़ना पहले से कहीं ज़्यादा आसान बना दिया है। लगभग एक तिहाई खरीदारों का मानना ​​है कि उन्हें ब्लैक फ्राइडे की तुलना में साइबर मंडे पर बेहतर ऑफ़र मिलेंगे। इसी तरह, 32% लोग चाहते हैं कि साइबर मंडे उनके दरवाज़े पर अच्छी डील लेकर आए, बजाय इसके कि उन्हें ब्लैक फ्राइडे की भीड़ से व्यक्तिगत रूप से जूझना पड़े। और जो लोग अभी भी ब्लैक फ्राइडे की बिक्री में भाग लेने की योजना बना रहे हैं, उनमें से 40% पूरी तरह से ऑनलाइन खरीदारी करेंगे।

नवंबर प्रमोशन से परे खरीदारी

उपभोक्ताओं के एक बड़े हिस्से (92%) ने कहा कि उनकी छुट्टियों की खरीदारी दिसंबर तक चलेगी। जबकि ब्लैक फ्राइडे और साइबर मंडे के आसपास के प्रचार-प्रसार में उपभोक्ताओं की दिलचस्पी और मीडिया का ध्यान आकर्षित होता रहता है, उत्तरदाताओं की एक बड़ी संख्या ने कहा कि उनकी छुट्टियों की खरीदारी का “कुछ” (41%), “अधिकांश” (37%) या “सभी” (14%) हिस्सा थैंक्सगिविंग के बाद पूरा होगा।

इससे पता चलता है कि खरीदार अब पारंपरिक हो चुके टेंटपोल सेल इवेंट के बाद भी अपनी उपहार देने की मांग को पूरा करने के लिए छुट्टियों के दौरान सस्ते दामों और प्रमोशन की तलाश में रहेंगे। यहां तक ​​कि जो लोग पहले से ही अप्रत्याशित वित्तीय आपात स्थिति का सामना कर चुके हैं, वे भी छुट्टियों में उपहार देना जारी रखेंगे, लेकिन समझने योग्य समायोजन के साथ। 53% कम खरीदारी करने की योजना बनाएंगे, 48% कम महंगे उपहारों की तलाश करेंगे, 27% खरीदारी करने वाले लोगों की संख्या को सीमित करेंगे और 24% सेकंड-हैंड मार्केटप्लेस से हल्के-फुल्के इस्तेमाल किए गए आइटम तलाशेंगे।

रसीद कम करना

जिन उपभोक्ताओं ने कहा कि उन्होंने किसी आपात स्थिति के कारण अपने खर्च में बदलाव करने की योजना बनाई है, उनमें से 48% ने कम बड़े उपहार खरीदना संभावित समाधान के रूप में देखा, जिसमें से 48% ने यही रास्ता अपनाया। हमारे सर्वेक्षण समूह में यह मानसिकता प्रचलित थी। 68% ने कहा कि उनकी सबसे बड़ी व्यक्तिगत खरीद $100 से अधिक नहीं होगी – और लगभग एक तिहाई (30%) ने कहा कि यह $50 से अधिक नहीं होगी। केवल 8% ने $250 से अधिक की बड़ी वस्तु खरीदने की योजना बनाई है।

जबकि 44% ने कहा कि वे अपनी सबसे बड़ी खरीदारी क्रेडिट कार्ड से करेंगे, लेकिन चेकआउट के समय दिए जाने वाले लेअवे के विकल्प जैसे कि अभी खरीदें, बाद में भुगतान करें, अभी पैर जमाते नहीं दिख रहे हैं। केवल 5% खरीदार इस छुट्टियों के मौसम में इनमें से किसी एक सेवा का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, और 42% का कहना है कि वे क्रिसमस के एक महीने के भीतर अपनी छुट्टियों के सभी खर्च का भुगतान कर देंगे।

कम पैसे में मौज-मस्ती

हालाँकि इस साल कई खरीदार अपने बजट में कटौती करने की योजना बना रहे हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि छुट्टियाँ कम आकर्षक होंगी। ऑनलाइन डील – चाहे वह पूरे सीजन में कीमतों की तुलना करना हो, ब्लैक फ्राइडे/साइबर मंडे इवेंट का लाभ उठाना हो या सेकंडहैंड मार्केटप्लेस पर छिपे हुए रत्नों की खोज करना हो – उपभोक्ताओं को कम नकदी में सही उपहार खोजने का अवसर प्रदान कर सकता है।

Leave a Comment