मेटावर्स में खुदरा विक्रेताओं को अब जेनअल्फा के साथ क्यों काम करना चाहिए

मोबाइल इंटरनेट के आगमन की तरह, मेटावर्स मौलिक रूप से उस तरीके को बदल सकता है जिस तरह से हम इंटरनेट से जुड़ते हैं, एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं, और वैश्विक अर्थव्यवस्था में भाग लेते हैं।

जो खुदरा विक्रेता इसकी क्षमता से सावधान हो सकते हैं, उन्हें याद होगा कि ई-कॉमर्स की शुरूआत भी संदेह के साथ की गई थी – वैश्विक ई-कॉमर्स बाजार 2022 में 16.6 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गया।

आज हम एक नए, लेकिन समान प्रश्नों को सुनते हैं, जब हम सोचते हैं कि मेटावर्स में वाणिज्य कैसा दिखता है – उपभोक्ता वर्चुअल रूप से कपड़े क्यों आज़माना चाहेंगे? उन्हें कैसे पता चलेगा कि वे कैसे फिट होते हैं और कैसा महसूस करते हैं? लेकिन मोबाइल इंटरनेट युग में ई-कॉमर्स की तरह, जैसे-जैसे तकनीक आगे बढ़ेगी, मेटावर्स में वाणिज्य परिचित लगेगा, 2डी ई-कॉमर्स अनुभव की तुलना में बेहतर अनुभव प्रदान कर सकता है, और सर्वव्यापी हो जाएगा।

एक समूह ऐसा है जिसके लिए यह बात दूसरों की तुलना में ज़्यादा व्यापक रूप से सच है: जेन अल्फा। आम तौर पर 2010 या उसके बाद पैदा हुए लोगों के रूप में परिभाषित, जेन अल्फा ऐसी दुनिया में पैदा हुआ था जहाँ इंटरनेट रोज़मर्रा की ज़िंदगी का हिस्सा था, स्मार्ट फ़ोन जन्म से ही सुलभ थे (और जैसे-जैसे साल बीतते गए, दुनिया के एक बड़े हिस्से में सुलभ हो गए), और सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म अच्छी तरह से स्थापित थे। जेन अल्फा के लिए सामाजिककरण और इंटरनेट गहराई से जुड़े हुए हैं – वर्चुअल कॉन्सर्ट, मीट अप और गेमिंग आम गतिविधियाँ हैं। इस वजह से, वर्चुअल 3D वातावरण जेन अल्फा को किसी भी अन्य पीढ़ी की तुलना में ज़्यादा स्वाभाविक लगता है।

जेन जेड की तरह, वे डिजिटल मूल निवासी हैं, लेकिन एक अलग अंतर है – जेन अल्फा के माता-पिता अक्सर मिलेनियल होते हैं, जिन्होंने इंटरनेट युग से पहले का अनुभव किया है, स्मार्ट फोन और सोशल मीडिया के उदय के साथ बड़े हुए हैं, और कुशल वाणिज्य अनुभव की अपेक्षा करते हैं। प्रौद्योगिकी के शुरुआती, लगातार संपर्क और अधीर उपभोक्ता माता-पिता के प्रभाव का संयोजन का मतलब है कि जैसे-जैसे जेन अल्फा वयस्क होते जाएंगे, अनुभव के लिए उनकी अपेक्षाएं दूसरों की तुलना में अधिक होंगी।

व्यवसाय इस अत्यधिक तकनीक प्रेमी और मांग करने वाली पीढ़ी की अपेक्षाओं को कैसे पूरा कर सकते हैं? यहाँ तीन सुझाव दिए गए हैं:

अभी जेन अल्फा को प्राथमिकता दें । जेन अल्फा की सीमित क्रय शक्ति के बावजूद – आज सबसे बुजुर्ग सिर्फ़ 13 साल के हैं – खुदरा विक्रेताओं को अब इन युवा उपभोक्ताओं पर ध्यान देना चाहिए। स्मार्ट डिवाइस से लेकर सोशल मीडिया से लेकर गेमिंग वातावरण और वर्चुअल सभाओं तक डिजिटल तकनीकों में डूबे अपने प्रारंभिक वर्षों के साथ, वे इस मेटावर्स में शुरुआती अपनाने वाले होंगे, यहाँ तक कि जेन जेड और मिलेनियल्स से भी ज़्यादा। आज वे क्या खरीद सकते हैं, उससे परे अभी जेन अल्फा के बारे में सोचना शुरू करें।

उनका अनुभव सहज होना चाहिए । जेन अल्फा में गैर-सहज डिजिटल अनुभवों या विलंबता के लिए बहुत कम सहनशीलता है। खुदरा विक्रेताओं को इन उपभोक्ताओं के लिए सहज अनुभव की आवश्यकता होती है, चाहे चैनल कोई भी हो, और जेन अल्फा निश्चित रूप से मेटावर्स में इसकी अपेक्षा करेगा। और वे मेटावर्स में उन ब्रांडों को पुरस्कृत कर सकते हैं जिनके पास अन्य चैनलों में सहज डिजिटल समझदार अनुभव हैं।

डिजिटल संपत्तियों पर विचार करें, न कि केवल भौतिक संपत्तियों पर। खुदरा विक्रेताओं को नए संभावित उत्पादों और व्यापार मॉडल पर विचार करना चाहिए। उनके सामाजिक जीवन में आभासी वातावरण की महत्ता को देखते हुए, जेन अल्फा स्वाभाविक रूप से अपने अवतारों के लिए डिजिटल कपड़े, सहायक उपकरण और वस्तुएं खरीदेंगे – वे समकक्ष भौतिक संपत्ति खरीदने की तुलना में ऐसा करने के लिए और भी अधिक इच्छुक हो सकते हैं।

अब से 10 साल से ज़्यादा समय बाद, जेन अल्फा मेटावर्स के सबसे मूल्यवान उपयोगकर्ताओं में से एक होगा। वे मेटावर्स में कार की टेस्ट ड्राइव कर सकते हैं। या एक जोड़ी जूते आज़मा सकते हैं। या किसी वित्तीय सलाहकार से मिल सकते हैं। या किसी दूर-दराज के अवकाश स्थल पर जाकर यह तय करने में मदद कर सकते हैं कि वे व्यक्तिगत रूप से वहाँ जाना चाहते हैं या नहीं।

समझदार खुदरा विक्रेता जो आज जेन अल्फा के लिए निर्बाध मेटावर्स वाणिज्य अनुभव बनाने के लिए कार्य करते हैं, वे आने वाले वर्षों में महत्वपूर्ण लाभ में रहेंगे।

Leave a Comment